logo

लोकसभा चुनाव : रायबरेली से प्रियंका करेंगी डेब्यू, राहुल गांधी इन 2 सीटों पर होंगे कांग्रेस के उम्मीदवार 

rahul06.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

लोकसभा चुनाव में रायबरेली से इस बार प्रियंका गांधी ड़ेब्यू करेंगी। वहीं, राहुल गांधी अमेठी और केरल की वायनाड सीट से कांग्रेस की ओर से उम्मीदवार होंगे। एनडीटीवी की रिपोर्ट में एक सोर्स के हवाले से ये खबर दी गयी है। आपको बता दें कि केरल की वायनाड सीट पर वामदलों के उम्मीदवार की घोषणा कर दी गयी है। अब देखना होगा कि वाम दल राहुल गांधी के नाम की अधिकारिक घोषणा हो जाने के बाद क्या स्टैंड लेंगे। रायबरेली से सोनिया गांधी सासंद बनती रही हैं। कांग्रेस के लिए ये सबसे सुरक्षित सीट मानी जाती है। लेकिन इस बार सोनिया ने राजस्थान कोटे से राज्यसभा का रुख कर लिया है। 

कांग्रेस के लिए क्यों खास है रायबरेली 

सोनिया गांधी रायबरेली सीट पर साल 2004 से जीत दर्ज करती रही हैं। 2019 में मोदी लहर के समय, वे उत्तर प्रदेश से एकमात्र कांग्रेस सांसद थीं। बताते चलें कि उत्तर प्रदेश में लोकसभा की कुल 80 सीटें हैं। कुछ दिनों पहले उन्होंने रायबरेली की जनता के नाम एक भावुक पत्र लिखा था। इसमें उन्होंने अपनी असमर्थता जताते हुए इस बार चुनाव नहीं लड़ने की बात कही थी। साथ ही संकेत दिया था कि उनके परिवार से कोई रायबरेली से उम्मीदवार बन सकता है। प्रियंका गांधी की उम्मीदवारी को इसी नजरिये से देखा जा रहा है। 

अमेठी में स्मृति इरानी होंगी राहुल के मुकाबिल

बता दें कि बीजेपी ने 195 लोकसभा उम्मीदवारों को जो पहली सूची जारी की है, उसमें अमेठी का भी जिक्र है। बीजेपी ने अमेठी से स्मृति इरानी को फिर से मैदान में उतारने का फैसला किया है। अब राहुल गांधी से उनका मुकाबला होगा। वहीं, रायबरेली से अभी तक बीजेपी उम्मीदवार का फैसला नहीं किया गया है। सियासी गलियारों में अटकलें हैं कि इस सीट से मनोज पांडेय बीजेपी के उम्मीदवार हो सकते हैं। हालाकि अधिकारिक तौर पर अभी कोई घोषणा नहीं की गयी है।